search news

LIVE: सांसद खेल महाकुंभ के दूसरे चरण का आगाज कर बोले PM मोदी- बेटियां दमखम दिखा रही हैं

 

LIVE: सांसद खेल महाकुंभ के दूसरे चरण का आगाज कर बोले PM मोदी- बेटियां दमखम दिखा रही हैं


PM Modi inaugurates Saansad Khel Mahakumbh 2022-23: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बस्ती में सांसद खेल महाकुंभ 2022-2023 के दूसरे चरण का उद्घाटन किया. इस दौरान सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सांसद खेल कूद महाकुंभ के माध्यम से ग्रामीण प्रतिभाओं का आगे बढ़ने का अवसर मिला और उन्हें एक मंच मिला. राज्य के 58,000 ग्राम पचांयतों में खेल के मैदान बनाने की कार्रवाई चल रही है, जिनमें 34,000 ग्राम पंचायतों में अब तक खेल मैदान के लिए भूमि आरक्षित की गई है.


नई दिल्ली: देश के युवाओं के बीच खेलों को बढ़ावा देने के लिए अब अलग-अलग जगहों पर सांसद खेल महाकुंभ (Saansad Khel Mahakumbh 2022-23) का आयोजन किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने (PM Narendra Modi) आज यानी बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में आयोजित सांसद खेल महाकुंभ 2022-23 के दूसरे चरण का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि देश की बेटियां अब हर तरह के खेलों में अपना दमखम दिखा रही हैं. तो चलिए जानते हैं पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें.

PM Modi Speech At Saansad Khel Mahakumbh:

-पीएम मोदी ने कहा कि एक वक्त था जब स्पोर्ट्स की गिनती एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी में  होती थी यानी इसे पढ़ाई से अलग केवल टाइम पास का जरिया समझा जाता था. बीते 8-9 वर्षों में देश ने इस पुरानी सोच को पीछे छोड़कर स्पोर्ट्स के लिए एक बेहतर वातावरण बनाने का काम किया है. इसलिए अब ज्यादा बच्चे और नौजवान स्पोर्ट्स को करियर के विकल्प के तौर पर देखने लगे हैं.

-बस्ती महर्षि वशिष्ठ की पावन धरती है. श्रम और साधना, तप और त्याग की धरती है. एक खिलाड़ी के लिए उसका खेल भी एक साधना और तपस्या है जिसमें वो अपने आप को तपाता है. सफल खिलाड़ी का फोकस भी सटीक होता है. तब जाकर वह एक के बाद एक नए पड़ाव पर विजय और सिद्धि हासिल करता है: पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले आज सुबह ट्वीट कर कहा था कि उत्तर प्रदेश के बस्ती और आसपास के क्षेत्रों में सांसद खेल महाकुंभ को लेकर युवाओं में काफी उत्साह है. उभरती खेल प्रतिभाओं के लिए यह पहल एक बेहतरीन अवसर प्रदान करती है. आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसके दूसरे चरण के उद्घाटन का सुअवसर मिलेगा.

पीएमओ के मुताबिक, सांसद खेल महाकुंभ 2022-23 का आयोजन दो चरणों में किया जा रहा है. खेल महाकुंभ के पहले चरण का आयोजन 10 दिसम्बर से 16 दिसंबर, 2022 के दौरान किया गया और दूसरे चरण का आयोजन 18 जनवरी से 28 जनवरी, 2023 के दौरान किया जाएगा. इस खेल महाकुंभ में कुश्ती, कबड्डी, खो-खो, बास्केटबॉल, फुटबॉल, हॉकी, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, शतरंज, कैरम, बैडमिंटन, टेबल टेनिस आदि जैसे इनडोर और आउटडोर दोनों प्रकार की खेल स्पर्धाओं में विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है. इनके अलावा निबंध लेखन, चित्रकला,रंगोली बनाना आदि प्रतियोगिताओं का भी आयोजन इस खेल महाकुंभ के दौरान किया जाता है.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान जारी कर कहा कि यह खेल महाकुंभ एक अनूठी पहल है, जो जिला बस्ती और आसपास के क्षेत्रों के युवाओं को अपनी खेल प्रतिभा दिखाने का अवसर एवं मंच प्रदान करती है और उन्हें खेल को करियर के एक विकल्प के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित करती है. यह क्षेत्र के युवाओं में अनुशासन, टीम भावना, स्वस्थ प्रतिस्पर्धा, आत्मविश्वास और राष्ट्रवाद की भावना पैदा करने का भी प्रयास करता है.

Tags: Basti newsPM ModiPm narendra modiUP news



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.